नियम और शर्तें

  • यह वेबसाइट केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार की है। इस साइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा होस्ट किया गया है तथा वही इसे अद्यतन करने का कार्य भी करता है। इस साइट की विषय-सामग्री केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है ।
  • यद्यपि इस वेबसाइट में प्रदत्त सूचना की परिशुद्धता और सामयिकता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन इन्हें बतौर विधिक कथन के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए या कानूनी प्रयोजनों के लिए इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • ये नियम और शर्तें भारतीय विधि द्वारा नियंत्रित और उसके अनुसार परिभाषित होंगी। इन नियमों और शर्तों के अंतर्गत उत्पन्न किसी भी विवाद पर भारतीय न्यायालय के क्षेत्राधिकार के अधीन कार्रवाई की जाएगी।
  • इस वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी में हाइपरटेक्स्ट लिंक या गैर-सरकारी/निजी संगठनों द्वारा निर्मित और रखी गई सूचना के पॉइंटर्स शामिल किए जा सकते हैं। इन लिंक्स और पॉइंटर्स को केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान केवल आपकी जानकारी और सुविधा के लिए उपलब्ध करा रहा है। जब आप किसी बाहरी वेबसाइट के लिंक का चयन करते हैं, तो आप केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान की वेबसाइट से बाहर निकल आते हैं और उसी बाहरी वेबसाइट के स्वामियों/प्रायोजकों की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों के अधीन आ जाते हैं।

प्रशिक्षण हेतु ऑन लाइन मांग

इंटरासीएचटीआई

जानकारी के लिये

फोटोगैलरी